लखनऊ : राजधानी में डिग्री कॉलेजों में स्नातक कक्षाओं में दाखिले के लिए अब दौड़ और तेज होगी। बीकॉम, बीएससी व बीए कोर्सेज में दाखिले के लिए 48410 सीटें हैं।

शनिवार को सीबीएसई बोर्ड का परिणाम घोषित होने के बाद अब डिग्री कॉलेजों में रौनक और बढ़ेगी। नेशनल पीजी कॉलेज, आइटी कॉलेज व क्रिश्चियन पीजी कॉलेज में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा होगी। बाकी लगभग सभी डिग्री कॉलेजों में दाखिले मेरिट के आधार पर होंगे।

नेशनल पीजी कॉलेज में स्नातक कक्षाओं में दाखिले के लिए ऑफ लाइन व आनलाइन दोनों मोड में आवेदन फॉर्म मिल रहा है। आवेदन फॉर्म की कीमत 600 रुपये निर्धारित की गई है। क्रिश्चियन पीजी कॉलेज में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म 1050 रुपये व ऑफलाइन आवेदन फॉर्म 1100 रुपये का मिल रहा है। दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा 24 व 25 जून को होगी।

इसी तरह डीएवी पीजी कॉलेज में दाखिले के लिए आवेदन फॉर्म 500 रुपये का मिल रहा है। यहां दाखिले मेरिट से होंगे। इसी तरह कालीचरण पीजी कॉलेज में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म कॉलेज की वेबसाइट पर उपलब्ध है। फॉर्म की कीमत 600 रुपये है। मुमताज पीजी कॉलेज में दाखिले मेरिट से होंगे।

यहां पर अलग-अलग कक्षाओं के फॉर्म की कीमत अलग-अलग है। बीए का फॉर्म 600 रुपये, बीकॉम का फॉर्म 700 रुपये, बीएससी का फॉर्म 250 रुपये का मिल रहा है। अलीगंज स्थित नेताजी सुभाष चंद्र बोस डिग्री कॉलेज में दाखिले के लिए आवेदन फॉर्म मिल रहे हैं। फॉर्म की कीमत 100 रुपये निर्धारित है।

फॉर्म कॉलेज के सामने स्थित स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद से वितरित किए जा रहे हैं। इसी तरह आशियाना में स्थित महाराजा बिजली पासी डिग्री कॉलेज के फॉर्म भी मिलना शुरू हो गए हैं। फॉर्म की कीमत 100 रुपये है। यहां भी दाखिले मेरिट से ही होंगे।

एक टिप्पणी भेजें

 
Top