राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : उर्दू शिक्षक भर्ती के रिक्त 1939 पदों को भरने की तैयारी पूरी हो गई है। प्रदेश के सभी जिलों में चौथी काउंसिलिंग छह एवं सात जून को कराई जाएगी। साथ ही चयनित अभ्यर्थियों को 20 जून को नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे।

ये शिक्षक जुलाई में कार्यभार ग्रहण कर सकेंगे। इस संबंध में बेसिक शिक्षा सचिव संजय सिन्हा ने सभी बेसिक शिक्षा अधिकारियों को विस्तृत आदेश भेज दिया है। इसमें पूरी पारदर्शिता बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

प्रदेश में 17 अगस्त 2013 को 4280 उर्दू अध्यापकों का चयन करने की अनुमति मिली थी। इसकी 20 अगस्त को विज्ञप्ति निकली और 16 सितंबर 2013 से ऑनलाइन आवेदन लिए गए। इसकी 25 से 30 अक्टूबर तक पहली काउंसिलिंग कराई गई। बाद में रिक्त पदों के सापेक्ष द्वितीय एवं तृतीय काउंसिलिंग कराई गई।

उस दौरान 2341 पद भरे गए और 1939 पद रिक्त रह गए। इस भर्ती में पहले शीर्ष कोर्ट और फिर उच्च न्यायालय इलाहाबाद ने भी कुछ निर्देश जारी किए, तब 21 फरवरी से लेकर 19 मार्च 2014 तक फिर आवेदन लिए गए। इस मामले में शासन ने बीते पांच मई 2015 को रिक्त 1939 पदों को आरक्षणवार भरने के लिए आदेश जारी किया है।

परिषद सचिव संजय सिन्हा ने इन पदों को भरने के लिए प्रदेश के सभी जिलों में काउंसिलिंग आगामी छह व सात जून को कराने का निर्देश दिया है। इसमें वह अभ्यर्थी शामिल हों, जिन्हें पिछली तीनों काउंसिलिंग में शामिल होने का मौका नहीं मिला है। चयनित अभ्यर्थियों को बीस जून को नियुक्ति पत्र बांटे जाएंगे और उन्हें जुलाई में स्कूल खुलने पर कार्यभार ग्रहण कराया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

 
Top