इलाहाबाद
प्रश्न पुस्तिका यानी बुकलेट सीरीज (ए, बी, सी व डी) कोई भी हो, उसमें फलां नंबर पर पूछा गया प्रश्न कुछ भी हो, लेकिन उनके तय क्रमांक का चारों सीरीज में आप्शन एक ही है।

साफ है कि अपनों को परीक्षा उत्तीर्ण कराने के लिए बड़ी चतुराई से खेल खेला गया है। इम्तिहान के छह महीने बाद उत्तरकुंजी जारी हुई तब इसका खुलासा हो पाया है। चयन बोर्ड के अफसर भी इसे देखकर दंग हैं और प्रकरण की जांच कराने का दावा कर रहे हैं।

यह खेल प्रदेश के अशासकीय माध्यमिक कॉलेजों के लिए स्नातक शिक्षक, प्रवक्ता एवं प्रधानाचार्य चुनने वाले माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड में हुआ है। आम तौर पर परीक्षाओं में कई प्रकार की प्रश्न पुस्तिकाएं यानी बुकलेट सीरीज बनाई जाती हैं।

उनमें अधिकांश प्रश्न भले ही समान रहते हैं, लेकिन उनके क्रमांक अलग-अलग रखे जाते हैं, ताकि परीक्षा कक्ष में अगल-बगल एवं आगे-पीछे बैठे परीक्षार्थी बातचीत करके या फिर इशारे में नकल न कर सकें। परीक्षा में शुचिता की इस मंशा पर चयन बोर्ड ने पूरी तरह से पानी फेर दिया है।

बीते 31 जनवरी को स्नातक शिक्षक यानी टीजीटी 2011 की शारीरिक शिक्षा विषय की उत्तरकुंजी जारी हुई। इसमें चयन बोर्ड ने चार बुकलेट सीरीज यानी ए, बी, सी एवं डी के जरिये परीक्षा ली थी। अभ्यर्थियों ने आपत्तियां देने के लिए जब उसका मिलान किया तो वह दंग रह गए।

शारीरिक शिक्षा विषय की चारों बुकलेट सीरीज में 125-125 सवाल पूछे गए हैं। उनमें प्रश्न तो हर सीरीज में अलग-अलग हैं, लेकिन उनके उत्तर का आप्शन समान है।

मसलन चारों बुकलेट सीरीज में प्रश्न संख्या पांच के उत्तर का सही आप्शन यदि ‘डी’ है तो सभी बुकलेट में प्रश्न का उत्तर ‘डी’ ही दिया गया है। इसी तरह प्रश्न एक से लेकर 125 तक का हाल है। सभी प्रश्नों का चारों सीरीज में आप्शन समान है।

इससे यदि नकल माफियाओं ने अपने चहेतों को यह बता दिया होगा कि उन्हें कोई भी बुकलेट मिले उसमें यही आप्शन टिक करना है तो परीक्षार्थी आसानी से परीक्षा की वैतरणी पार गए होंगे।

उधर, चयन बोर्ड की सचिव रूबी सिंह का कहना है कि ऐसी शिकायत मिली है। इसकी जांच कराएंगे।माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ओर से टीजीटी 2011 शारीरिक शिक्षा विषय की जारी उत्तरकुंजी ’ जागरण  चयन बोर्ड ने इसकी लिखित परीक्षा बीते 17 जून, 2016 को प्रदेश के विभिन्न केंद्रों पर कराई थी।

इसमें पदों की संख्या 54 है और उसके लिए 18205 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। बीते 31 जनवरी को इसकी उत्तरकुंजी जारी हुई है और छह फरवरी तक आपत्तियां मांगी गई हैं।

13 प्रश्नों के जवाब पर आपत्ति

शारीरिक शिक्षा विषय के 13 प्रश्नों पर परीक्षार्थी आपत्ति कर रहे हैं। इसमें बुकलेट ‘सी’ सीरीज का प्रश्न संख्या एक, 29, 30, 45, 55, 60, 61, 74, 75, 92, 103, 104, 114 का जवाब सही नहीं माना जा रहा है। चयन बोर्ड ने इसके लिए विशेषज्ञों की टीम गठित की है। उसकी राय लेकर जवाब दिया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

 
Top