इलाहाबाद : यूपी बोर्ड की परीक्षा कराने की तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच गई हैं। उत्तरपुस्तिकाओं की छपाई कराकर अस्सी फीसद आपूर्ति पूरी हो चुकी है, शेष कार्य कुछ दिन में ही पूरा होगा।

अब प्रश्नपत्रों की प्रिंटिंग का काम भी पूरा हो चुका है। बोर्ड की सचिव शैल यादव ने बताया कि अब प्रश्नपत्र सभी जिलों में भेजने की तैयारी चल रही है।

उन्होंने बताया कि प्रश्नपत्रों को जिलों में भेजने की प्रक्रिया अगले सप्ताह से शुरू होगी। इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियों को समय से पूरा किया जा रहा है। दुनिया के सबसे बड़े बोर्ड की परीक्षा को आयोजित करने के लिए विशेष सुरक्षा की व्यवस्था भी की गई है।

इस बारे में सचिव ने बताया कि प्रश्नपत्रों की सुरक्षा बोर्ड की प्राथमिकता है, इसलिए प्रश्नपत्रों की गोपनीयता को बनाए रखते हुए उन्हें जिलों को सकुशल भेजा जाएगा।

जिलों में भी प्रश्नपत्रों की सुरक्षा के कड़े इंतजाम करने के लिए संबंधित अधिकारियों को पत्र भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि परीक्षा के आयोजन के पूर्व सभी तैयारियां करने को लेकर बोर्ड प्रशासन सजग है।

16 मार्च से शुरू हो रही परीक्षाएं सही ढंग से निकलविहीन कराने के लिए बोर्ड की ओर से सभी जिलों के डीआइओएस को भी निर्देश जारी किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि संवेदनशील जिलों में प्रश्नपत्रों की सुरक्षा के लिए विशेष कदम भी उठाने का निर्देश डीआइओएस को दिया गया है।’

एक टिप्पणी भेजें

 
Top