अलीगढ़ (जागरण संवाददाता)। जिले समेत पूरे प्रदेश के राजकीय इंटर कॉलेजों में सहायक अध्यापक पद पर शिक्षकों की भर्ती लिखित परीक्षा से कराने की तैयारी की जा रही है। अभी तक यह भर्ती योग्यता के आधार पर होती रही है। शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में शासन को प्रस्ताव भेजा है। जिले में करीब 55 से 60 और पूरे मंडल में लगभग 200 से ज्यादा पद सहायक अध्यापकों के रिक्त हैं।

प्रदेश में 9342 एलटी ग्रेड शिक्षकों की योग्यता के आधार भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 दिसंबर 2016 से शुरू हुई थी। अब तक प्रदेश भर में करीब पांच लाख से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं।

अभी नीति तय नहीं: माना जा रहा है कि अभी यह भर्ती अधीनस्थ सेवा चयन आयोग या माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड में से किसी एक से कराई जा सकती है। शासन भर्ती प्रक्रिया पर नई नीति भी लागू कर सकती है। इस बीच अगर माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड और उच्च शिक्षा सेवा चयन आयोग का गठन होता है तो एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती की जिम्मेदारी उसको भी दी जा सकती है।

अभी कैसे होती थी भर्ती :
योग्यता के आधार पर अभी अभ्यर्थी के हाईस्कूल, इंटरमीडिएट व स्नातक के साथ प्रशिक्षण के अंकों का योग किया जाता था।

फिर इसी के आधार पर मेरिट बनती थी। इसके बाद उच्च मेरिट वाले अभ्यर्थी को मौका दिया जाता था। डीआईओएस लक्ष्मीकांत पांडेय कहते हैं कि यह शासन स्तर का फैसला है, इससे पारदर्शिता आएगी। अभी इसका प्रस्ताव भेजा गया है, यह लागू होने की पूरी उम्मीद भी है।

एक टिप्पणी भेजें

 
Top