*🔷संकल्प की शक्ति🔷*
 
_दिनांक_
*07-11-2017*

🙋🏻‍♂ *_मित्रों_* आज हम आपका परिचय *📝मिशन शिक्षण संवाद* के माध्यम से *जनपद- भदोही* से बेसिक शिक्षा के _💎अनमोल रत्न_ *👨🏻‍🏫भाई समर बहादुर पटेल जी* से करा रहे हैं। जिन्होंने अपनी सकारात्मक सोच के साथ अपने विद्यालय को 👌🏼आकर्षक और अनुकरणीय बना दिया।

👉🏼 https://m.facebook.com/story.php?story_fbid=1982156578728596&id=1598220847122173

💁🏻‍♂ *पूर्व माध्यमिक विद्यालय बेजवाँ, विकास क्षेत्र-औराई, जनपद- भदोही*

🙏🏼 कहते है कि *🛣“जहाँ चाह होती है वहाँ राह निकल ही जाती है”* कुछ ऐसा ही कर दिखाया है *जनपद भदोही* के *विकास क्षेत्र औराई* के *पूर्व माध्यमिक विद्यालय बेजवाँ* के *👨🏻‍🏫प्रभारी प्रधानाध्यापक श्री समर बहादुर पटेल जी* ने।  उन्होंने अपने अथक परिश्रम और लगन से विद्यालय को एक नया स्वरूप प्रदान किया और अभी हाल ही में अपने स्वयं के प्रयासों से अपने विद्यालय में *📝मिशन शिक्षण संवाद* की कार्यशाला का भी आयोजन कराया। 🙏शत शत नमन है ऐसे परिवर्तनकारी को जो जी जान से जुटे हैं बेसिक शिक्षा की खोई हुई साख को वापस लाने की लिये।

_🤗आइये जानते हैं आपके द्वारा किये गए कुछ सराहनीय प्रयास आपके ही शब्दों में-_

🙋🏻‍♂ वर्तमान विद्यालय में मेरा स्थानांतरण दिनांक 8 अगस्त सन-2009 को हुआ था। मेरी नियुक्ति के समय विद्यालय में छात्र संख्या 90 थी।  विद्यालय का प्रांगण तो काफी बड़ा था परन्तु मुझे वहाँ उपलब्ध संसाधनों से सन्तुष्टि नहीं मिली। मैं धीरे - धीरे प्रयास करता रहा। विद्यालय को अच्छा बनाने हेतु और कुछ हद तक सफल भी रहा। परन्तु विगत कुछ महीनों से जब मुझे मिशन में जुड़ने का अवसर प्राप्त हुआ अपने अनुजों को कार्य करते हुए देखा तो मेरे अंदर भी ☝🏼उत्साह आया कि मैं और अच्छा क्यों न करूँ। इसी क्रम में मैने स्वयं के प्रयास से विद्यालय में 10000/धनराशि के 🌳वृक्ष लगाए। जनपद का पहला विद्यालय है जहां 🐟एक्वेरियम स्थापित है। खुद के प्रयासों से *👨🏻‍🔬विज्ञान प्रयोगशाला* की स्थापना की। एक 🖥कंप्यूटर शासन से प्राप्त होने के बाद दो सेट 🖥कंप्यूटर और एक प्रोजेक्टर स्वयं व स्टाफ की मदद से लगवाया।
*मिशन से मैं इतना प्रभावित हुआ कि मैंने मिशन की टीम को अपने यहाँ कार्यशाला के लिये आमन्त्रित किया।* जो कि मेरे लिये एक सुखद अनुभव रहा। मुझे कई प्रशिक्षण देने का भी अवसर समय-समय पर मिलता रहा है।
अंत मे बस यही कहना चाहूंगा -
_*अकेले चला था जानिबे मंजिल की ओर।*_
_*लोग मिलते गए और कारवां बनता चला गया।*_

*👨🏻‍🏫समर बहादुर पटेल*
_*पू0 मा0 वि0 बेजवाँ*_
_*औराई, भदोही*_

_👏🏼 *📝मिशन शिक्षण संवाद  परिवार* की ओर से *👨🏻‍🏫भाई समर बहादुर पटेल जी* एवं उनके सहयोगी विद्यालय परिवार को हार्दिक शुभकामनाएं!_

👉 मित्रों आप भी यदि बेसिक शिक्षा विभाग के सम्मानित शिक्षक हैं या शिक्षा को मनुष्य जीवन के लिए महत्वपूर्ण और अपना कर्तव्य मानते है तो इस मिशन संवाद के माध्यम से शिक्षा एवं शिक्षक के हित और सम्मान की रक्षा के लिए हाथ से हाथ मिला कर अभियान को सफल बनाने के लिए इसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने में सहयोगी बनें और शिक्षक धर्म का पालन करें। हमें विश्वास है कि अगर आप लोग हाथ से हाथ मिलाकर संगठित रूप से आगे बढ़े तो निश्चित ही बेसिक शिक्षा से नकारात्मकता की अंधेरी रात का अन्त होकर रोशनी की नयी किरण के साथ नया सवेरा अवश्य आयेगा। इसलिए--

👫 _आओ हम सब हाथ मिलायें।_
      _बेसिक शिक्षा का मान बढ़ायें।।_

👉🏼 नोटः- यदि आप या आपके आसपास कोई बेसिक शिक्षा का शिक्षक अच्छे कार्य कर शिक्षा एवं शिक्षक को सम्मानित स्थान दिलाने में सहयोग कर रहा है तो बिना किसी संकोच के अपने विद्यालय की उपलब्धियों और गतिविधियों को हम तक पहुँचाने में सहयोग करें।

☀ आपकी ये उपलब्धियाँ और गतिविधियाँ हजारों शिक्षकों के लिए नयी ऊर्जा और प्रेरणा का काम करेंगी। इसलिए बेसिक शिक्षा को सम्मानित स्थानक दिलाने के लिए हम सब मिशन शिक्षण संवाद के माध्यम से जुड़कर एक दूसरे से सीखें और सिखायें। बेसिक शिक्षा की नकारात्मकता को दूर भगायें।

_उपलब्धियों का विवरण और फोटो भेजने का  Whatsapp No.- 9458278429 ईमेल- shikshansamvad@gmail.com है।_

*साभार:* _🗣शिक्षण संवाद एवं गतिविधियाँ_
 
*विमल कुमार*
_कानपुर देहात

एक टिप्पणी भेजें

 
Top