मानव संपदा पोर्टल सूचना - पासवर्ड और इनवैलिड कैप्चा से लेकर अवकाश हेतु आवेदन तक सारी समस्याओं के समाधान एक साथ

पासवर्ड एरर और इनवैलिड कैप्चा से लेकर अवकाश हेतु आवेदन तक सारी समस्याओं के समाधान एक साथ
आइए बिंदुबार इसको समझते हैं-

प्रश्न-1- मानव सम्पदा पोर्टल पर मेरा डिफ़ॉल्ट पासवर्ड क्या है? मुझे ये पासवर्ड कैसे मिलेगा?

उत्तर- मानव संपदा पोर्टल पर किसी भी व्यक्ति का डिफ़ॉल्ट पासवर्ड उस व्यक्ति के नाम के प्रथम तीन अक्षर जो की कैपिटल हों और उसकी जन्मतिथि का वर्ष से मिलाकर बनाया जाता है । जैसे यदि किसी व्यक्ति का नाम Ashok Dwivedi है और उसकी जन्मतिथि 1985 है, तो उसका पासवर्ड ASH1985 होगा। किसी व्यक्ति का नाम DEEPAK है और उसका जन्म वर्ष 1976 है तो उसका पासवर्ड DEE1976 होगा।

शर्त-
1-इस तरह के पासवर्ड से केवल वही व्यक्ति अपनी आईडी खोल सकता है जिसने अब तक अपनी आईडी को एक बार भी फॉरगेट पासवर्ड नहीं किया हो। एक बार भी अगर फॉरगेट पासवर्ड कर दिया तो फिर आपकी ID डिफ़ॉल्ट पासवर्ड से नही खुलेगी। चाहे SMS आया हो या नही।

2-अगर मानव संपदा पोर्टल पर आपका नाम गलत फीड है तो आपका पासवर्ड भी उसी गलत नाम के अनुसार प्रथम तीन कैपिटल अक्षर के आधार पर ही बनेगा,  ना कि आपके नाम की असली स्पेलिंग से । यानी जो नाम फीड होगा उसके शुरुआती तीन अक्षर और जो जन्म वर्ष फीड होगी वही मान्य होंगे। ये डिफ़ॉल्ट पासवर्ड वेबसाइट जनित होता है।

प्रश्न-2- क्या मुझे अपना पासवर्ड चेंज करना चाहिए?

उत्तर- पासवर्ड चेंज करना एक लंबी प्रक्रिया है, इसलिए बाय डिफॉल्ट जो पासवर्ड पहले से सेट है उसी को रहने दें क्योंकि जब -जब आप लॉगिन करेंगे तो OTP केवल आपके पास आएगा। इसलिए पासवर्ड बदलने की कोई जरूत नही है। उसी पासवर्ड को अपना परमानेंट पासवर्ड रखें।

प्रश्न-3- अगर बाय डिफ़ॉल्ट पासवर्ड से मेरा ID लॉगिन नही  होता है तो क्या करें?

उत्तर-  अगर बाय डिफॉल्ट पासवर्ड से आपका अकाउंट लॉगिन नहीं होता है तो फिर आपको फॉरगेट पासवर्ड की प्रक्रिया अपनानी पड़ेगी । सबसे पहले फॉरगेट पासवर्ड पर क्लिक करेंगे , फिर डायरेक्टरेट आफ बेसिक एजुकेशन सिलेक्ट करेंगे,  और अपनी आईडी संबंधित कॉलम में डाल कर सबमिट कर देंगे । अब आपके पास एक एसएमएस आएगा जिसमें नया पासवर्ड दिया गया होगा।

 उस नए पासवर्ड को लॉगिन पेज पर जाकर सबसे पहले डायरेक्टरेट आफ बेसिक एजुकेशन सेलेक्ट करें फिर अपनी आईडी डालें फिर अपना वही पासवर्ड डालें जो मैसेज में आया है और कैप्चा कोड डालें और सबमिट कर दें। अब आपके पास एक ओटीपी आएगा उसको डालकर वैलिडेट कर दें । के नया विंडो खुलेगा वहां पर अब आपको अपना वही मैसेज वाला पासवर्ड डालकर नया पासवर्ड बनाना है । पहले कॉलम में मैसेज वाला पासवर्ड डालें, फिर दूसरे कॉलम में अपनी तरफ से कोई पासवर्ड डालें , तीसरे कॉलम में कंफर्म पासवर्ड डालें फिर कैप्चा कोड डालें और सबमिट कर दें इसके बाद आपकी आईडी बंद हो जाएगी ।

अब फिर से लॉगिन पेज पर जाकर डायरेक्टरेट आफ बेसिक एजुकेशन सिलेक्ट करें , अपनी आईडी डालें और अभी जो आपने नया पासवर्ड बनाया वो डालें,  कैप्चा कोड डालें और सबमिट कर दें अब आपके पास फिर एक ओटीपी आएगा उसको डालकर अपना अकाउंट खोलें,  खुल जाएगा।

नोट- नया पासवर्ड अपने नाम से बनाएं ताकि दिक्कत न आये। नाम का पहला अक्षर बड़ा और फिर बाकी की स्पेलिंग @123
जैसे Ashok@123
Ganes@123
कुल 8 अक्षर तो होने ही होने चाहिए, जिसमे एक कैपिटल, कुछ स्माल, कुछ गिनती, कुछ स्पेशल करैक्टर आदि शामिल हों।


प्रश्न- 4- मेरे मोबाइल नंबर पर OTP नही आ रहा है, क्या करें?

उत्तर-  अगर आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी या पासवर्ड नहीं आ रहा है तो इसके लिए आपको अपने बीआरसी कार्यालय पर संपर्क करना पड़ेगा, अपना मोबाइल नंबर मानव सम्पदा पोर्टल पर दर्ज कराना पड़ेगा , तभी आप अपनी आईडी खोल पाएंगे अन्यथा की स्थिति में आप अपनी आईडी नहीं खोल सकते ना ही कोई ऑनलाइन अवकाश के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

पश्न-5- मेरे नाम, पिता, पति आदि के नाम ,सर नेम की स्पेलिंग आदि  गलत फीड है, क्या मैं खुद एडिट कर सकता हूँ ?

उत्तर- नही। यदि मानव संपदा पोर्टल पर आपके नाम , आपके पिता या पति के नाम एवं उनके सर में मैं कोई भी गलती है तो उसको आप अपने आप एडिट नहीं कर सकते हैं । इसके लिए आपको अपने बीआरसी कार्यालय पर संपर्क करना पड़ेगा तथा साक्ष्य दिखाकर नाम आदि सही कराना पड़ेगा।

प्रश्न-6- बार बार कैप्चा कोड इनवैलिड बता देता है, क्या करें?

उत्तर- अगर बार-बार कैप्चा कोड इनवेलिड बता रहा है तो कहीं ना कहीं आप से ही गलती हो रही है, क्योंकि ऊपर के कॉलम्स में कभी आप कुछ भूल जाते हैं और कभी कुछ भूल जाते हैं ।  एक बार भी क्लिक करने पर कैप्चा कोड नया आना चाहिए पर आप ऊपर के कॉलम में इंफॉर्मेशन दोबारा भरते हैं परंतु कैप्चा कोड वही वाला डाल देते हैं तो इनवेलिड तो बताएगा ही ।

इस समस्या से निपटने के लिए आप रिफ्रेश कैप्चा कोड डालें फिर लॉगइन हो जाएगा । अगर नहीं हुआ तो फिर से लॉगिन विंडो नई तरफ से खोलें और फिर री सूचना डाले तब हो जाएगा ।

फिर भी नहीं हुआ तो ऊपर से सारे कॉलम दोबारा से भरते हुए आएं, पासवर्ड भी आईडी भी और फिर कैप्चा कोड को एक बार रिफ्रेश करें, अब  खुल जाएगा।

फिर भी न खुले तो कैप्चा कोड सही से डालें। आपसे ओ और जीरो तथा L और आई को समझने में दिक्कत हो रही होगी। हो सकता है आप कैपिटल और स्माल लेटर्स को सही से न डाल रहे हों।


PRIMARY KA MASTER | SHIKSHAMITRA | Basic Shiksha News | UpdateMarts | UPTET NEWS| Primarykamaster
Next
नई पोस्ट
Previous
This is the last post.
 
Top